पापी रावण व कुम्भकरण जैसे लोग भी करते हैं यज्ञ: जीयर स्वामी

● बिहार-झारखंड व यूपी समेत कई जगहों के जुटे 35 हजार श्रद्धालु

● श्रद्धालुओं ने की मंडप का परिक्रमा व माता रानी का पूजा-अर्चना

राजकुमार वर्मा/जगदीशपुर:-जगदीशपुर (भोजपुर)। मानव जीवन अच्छे कर्म करने के लिए मिला है। इसके माध्यम से मनुष्य अनंत ऊंचाईयों पर पहुंच सकता है। किसी भी हाल में मनुष्य को भयभीत नहीं होना चाहिए। उक्त बातें नगर पंचायत, जगदीशपुर में बहर्षि मां काली मंदिर के जीर्णोद्धार में आयोजित श्री लक्ष्मीनारायण महायज्ञ में पांचवे दिन प्रवचन देते हुए जीयर स्वामी ने श्रोताओं से कहा। स्वामी जी ने श्रोताओं से कहा कि श्री शुकदेवजी महाराज ने राजा परीक्षित को मानव कल्याण के लिए सबसे सहज व सरल उपाय परमात्मा के श्रीचरणों में चिन्तन बताया। जिस अवस्था में जिस व्यवस्था में रहे प्रभु का स्मरण, चिन्तन एवं ध्यान निरन्तर करते रहना चाहिये।

शास्त्र में बताया गया है कि दान, तप व ध्यान आत्मा के उद्धार व कल्याण का प्रमुख साधन है। मनुष्य को अपनी मृत्यु को याद करते हुये बचपन, जवानी एवं बुढ़ापा में भगवान का चिन्तन मनन व उनके गुणों का श्रवण हर पल हर क्षण करते रहना चाहिए। शास्त्र में कहा गया है साधक को संकट आने पर, मृत्यु निकट आने पर या अन्त समय आने पर घबराना नहीं चाहिए। जीयर स्वामी ने आगे प्रवचन में श्रोताओं से कहा कि यज्ञ बाबा विश्वामित्र, वशिष्ठ जैसे अच्छे लोग भी करते हैं व यज्ञ पापी रावण कुम्भकरण जैसे लोग भी करते हैं। अच्छे लोग इसलिए करते हैं कि हमारे पास कुछ बल आ जाए कि उपकार करें। बुरे लोग इसलिए करते हैं कि दुसरे को सताएं। जो व्यक्ति धर्म करता है वह धार्मिक है। जो हठ करके धर्म करता है वह धर्माभास है। इसके पहले पांचवे दिन महायज्ञ की शुरुआत महाआरती से की गयी। इसमें महिला-पुरुष श्रद्धालु एकाग्रचित्त ईश्वर के ध्यान में मग्न होकर भक्ति रूपी समंदर में गोता लगाते रहे।

दिनभर रौनक के बीच पूरा माहौल बना रहा भक्तिमय

श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ के पांचवे दिन रविवार को श्रद्धा,आस्था व भक्ति का उफान जोरों पर रहा। वैदिक मंत्रों की गूंज के बीच महायज्ञ मंडप का परिक्रमा करने व माता रानी का पूजा-अर्चना करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। उत्साह व उमंग के बीच बिहार-झारखंड व यूपी समेत विभिन्न जगहों के लगभग 35 हजार लोगों की भीड़ उमड़ने से दिनभर रौनक के बीच पूरा माहौल भक्तिमय बना रहा।

स्वामी जी से मिलने वालों का लगा रहा तांता

जीयर स्वामी से मिलकर आशीर्वाद पाने का सिलसिला पूरे दिन चलता रहा। यज्ञ स्थल पर उत्तर प्रदेश के भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह, जदयू एमएलसी राधाचरण सेट व जगदीशपुर एनडीए प्रत्याशी रही सुषुमलता कुशवाहा ने स्वामी जी से मिल कर आशीर्वाद लिया। यज्ञ संचालन समिति के संयोजक मिथलेश कुशवाहा, अध्यक्ष राजू बाबा, उपाध्यक्ष मुन्ना चौधरी, सचिव मिलिन्द चौधरी, कोषाध्यक्ष अनिल चौधरी, अमित कुमार उर्फ मुन्ना, शिक्षक आलोक भारद्वाज, उपाध्यक्ष आकाश कुमार, रविन्द्र चौधरी, नारायण सिंह, ललन सिंह, सत्येन्द्र सिंह, सतीश सिंह, श्री भगवान, नंद जी बाबा, मोनु निराला, कुमार आनंद, कुंदन चौबे, रवि गुप्ता व मोहित राज सहित सभी सदस्यों ने यज्ञ को सफल बनाने में योगदान दे रहे।


[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275