जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने लिया कोविड -19 टीका का पहला डोज

 

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला अनुश्रवण एवम् मूल्यांकन पदाधिकारी तथा अन्य पदाधिकारी को भी लगाया गया टीका

रितेश हन्नी/सहरसा – जिला में कोविड- 19 टीकाकरण के प्रथम चरण का कार्य सोमवार को भी जारी रहा। कोविड-19 टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण में सभी पंजीकृत व्यक्ति द्वारा टीका लगवाया जा रहा है। सोमवार को जिला सदर अस्पताल के टीकाकरण स्थल पर विभिन्न स्वास्थ्य अधिकारियों जिसमें जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर कुमार विवेकानंद, जिला स्वास्थ्य समिति के जिला अनुश्रवण एवम् मूल्यांकन पदाधिकारी कंचन कुमारी सहित यूएनडीपी के मो. मुमताज खालिद, यूनिसेफ के बंटेश नारायण मेहता, सी०एफ०ए०आर के युगेश्वर कुमार राजा एवम् अन्य सदस्यों ने कोविड-19 टीका लगवाया। इस दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ० कुमार विवेकानंद ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दी जा रही वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। इसलिए जितने भी व्यक्ति टीकाकरण के प्रथम चरण में पंजीकृत हैं सभी को अपने तय समय पर टीका अवश्य लगवाना चाहिए।

नहीं होते वैक्सीन के कोई साइड इफेक्ट्स

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ० कुमार विवेकानंद ने बताया कि कोविड-19 के लिए दिया जा रहा टीका टीका पूरी तरह सुरक्षित है, इसमें किसी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। यह सभी परीक्षण एवं जांच के बाद ही भेजा गया है। इसके प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। सभी स्वास्थ्य कर्मियों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह इस टीकाकरण अभियान में शामिल हों। दी जा रही वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इससे अबतक लाभान्वित हो चुके लोगों में भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं पाई गई है। किसी प्रकार की कोई भी समस्या होने कि स्थिति से निपटने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है। अतः सभी स्वास्थ्य कर्मी जिसका पंजीकरण टीकाकरण के लिए हो गया है उन्हें अपना टीका जरूर लगाना चाहिए

स्वास्थ्य विभाग के लिए कार्यरत सभी लोगों को दिया जा रहा है प्रथम चरण में टीका

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला अनुश्रवण एवम् मूल्यांकन पदाधिकारी कंचन कुमारी बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग के लिए कार्यरत सभी कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य विभाग कर्मियों के साथ ही सभी डेवलोपमेन्ट सेक्टर के कर्मियों का भी पंजीकरण किया गया है। आज सदर अस्पताल में विभिन्न स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ ही सरकार के सहयोगी संस्था के रूप में कार्यरत यूनिसेफ, युएनडीपी, सीफार के पदाधिकारियों एवम् कर्मियों द्वारा कोविड-19 टीका लिया गया।

एसएमएस द्वारा मिलती है टीकाकरण समय की जानकारी

जिला स्वास्थ्य समिति की जिला अनुश्रवण एवम् मूल्यांकन समन्वयक कंचन कुमारी ने भी सोमवार को टीका लिया एवम् टीकाकरण प्रक्रिया के सम्बंध में जानकारी देते हुए कहा कि टीकाकरण के लिए पूर्व में ही सभी कर्मियों का पंजीकरण किया गया है। टीकाकरण के लिए पंजीकृत लाभार्थियों को उनके दिए गए मोबाइल नम्बर पर एसएमएस द्वारा उनके टीकाकरण स्थल, समय और दिन की जानकारी दी जाती है। लाभार्थी अपने तय स्थल पर कोविड-19 टीका ले सकते हैं। टीकाकरण के बाद लाभार्थी को 30 मिनट तक टीकाकरण स्थल पर ही रहकर अपने स्वास्थ्य की निगरानी करवानी है।

अनुपस्थित होने पर मिलता है एक और मौका

यूएनडीपी के मो. मुमताज खालिद भीभीसीसीएम ने बताया कि यदि कोई लाभार्थी अपने तय समय में टीका लेने में असमर्थ रहता है तो उन्हें एक अतिरिक्त अवसर टीका लगाने के लिए दिया जाता है। यदि अतिरिक्त अवसर पर भी लाभार्थी टीका लगवाने नहीं आए तो उन्हें टीका के लिए अगला अवसर नहीं दिया जाएगा। कोविड-19 के लिए उपलब्ध टीका का दो डोज 28 दिन के अंतराल पर लिया जाना है। दूसरे डोज के लिए पुनः स्वास्थ्य विभाग द्वारा लाभार्थी को एसएमएस द्वारा जानकारी दी जाती है।

सोमवार को जिले में 387 लोगों को लगाया गया कोविड टीका

सिविल सर्जन डॉ अवधेश कुमार ने कहा कि सोमवार को पूरे जिले में 387 व्यक्तियों को कोविड-19 टीका लगाया गया तथा टीकाकरण लगवाने में स्वास्थ्य कर्मियों ने उत्सुकता का माहौल दिखा।

जिले में अतिरिक्त सत्र स्थलों का हुआ उद्घघाटन

जिले के पतरघट एवम् नवहट्टा प्रखंड में भी किविद -19 टीकाकरण सत्र स्थलों का प्रारंभ सोमवार को किया गया। सी एच सी नवहट्टा में टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन प्रखंड प्रमुख मो. समिम अख्तर एवम् प्रखंड विकास पदाधिकारी, विवेक रंजन के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। मौके पर एमओ आइसी डॉक्टर संजीव एवं बीएचएम रवि खान तथा केयर इंडिया के मासूम रज़ा आदि उपस्थित रहे।

टीकाकरण के बाद भी इन नियमों का पालन जरूरी

मास्क का इस्तेमाल

• नियमित साबुन पानी से हाथ धोना

• हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल

• 6 फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन करे।

26th january indian flag design for republic day

[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275