ओवरलोड वाहनों को रोकने के लिए पुल पर वजन कांटा लगाने का कार्य शुरू।

रमेश कुमार उपाध्याय/बड़हरा:-बड़हरा प्रखंड अंतर्गत आरा-छपरा फोरलेन सड़क-पुल को क्षतिग्रस्त होने से बचाने की कवायद को लेकर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा दो स्थानों पर ‘वे इन मोशन ( डब्लू आई एम)’कांटा लगाने का कार्य संचालित है।जो तेजी से प्रगति की ओर है।डब्लू आई एम कांटा पूर्ण रूप से इलेक्ट्रॉनिक व आटोमेटिक सिस्टम से रात-दिन संचालित रहेगी।जो सड़क तथा पुल से होकर आते-जाते वाहनों की भार क्षमता का लेखा-जोखा रिकार्ड करेगी।

इस भार रिकार्डिंग प्रणाली से पुल निगम इस बात का मापदंड तैयार करेगी कि पुल व सड़क को सुरक्षित रखने के लिए अधिकतम भार का निर्धारण कितना होना चाहिए। इसी रिडिंग के आधार पर पुल निगम सड़क या पुल की क्षणता में वृद्धि कर सकती है।

आपको बतादें कि अभी कुछ ही वर्ष हुए आरा-छपरा फोरलेन सड़क तथा पुल के चालु हुए। मगर सड़क की हालत जर्जर हो गई है। साथ ही पुल भी कमोवेश क्षति की हालत में पहुंच गई है। जो बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के लिए चिन्ता की बात बन गई है।इसी को ध्यान में रखकर पुल निगम चलंत वाहनों का भार मापने के लिए वे इन मोशन (डब्लू आई एम) कांटा लगा रही है।इस कार्य को कराने वाले संवेदक मधुकर मनोज ने जानकारी दी कि एक कांटा बबुरा में तथा दूसरा कांटा छपरा के डोरीगंज में लगाया जा रहा है।जो वाहनों की क्षमता ,ओवर लोड का आकलन व सड़क-पुल की क्षमता का आकलन कर तारतम्य निर्धारित करेगी ताकि सड़क व पुल को सुरक्षित रखा जाए।


[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275