चर्चित नरसंहारो में से एक बथानी टोला नरसंहार की मनाई गई बरसी

24 वां शहादत दिवस के रूप में भाकपा माले ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी

(एहराज़ अहमद/सहार):– बिहार के चर्चित नरसंहारों में से एक बथानी टोला नरसंहार का 24वाँ शहादत दिवस भाकपा माले ने शनिवार को मनाया। शहादत दिवस की अध्यक्षता एवं संचालन भाकपा माले सचिव उपेंद्र भारती ने किया। ज्ञात हो की 11 जुलाई 1996 को सहार थाना के बथानी टोला की घटना के विरोध में भाकपा माले 11 जुलाई को प्रतिवर्ष शहादत दिवस के रूप में मनाती है। 11 जुलाई 1996 को 11 परिवारों के 21 बेकसूरों को बहुत ही बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। इस घटना में 3 माह से 70 साल तक उम्र के लोगों की हत्या की गई थी। जिनमें 11 महिलाएं,9 बच्चे, एवं एक पुरुष शामिल था। जनसंहार का आरोप रणवीर सेना पर लगा था। 12 मई 2010 को आरा के एडिशनल डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन कोर्ट के अजय कुमार श्रीवास्तव ने 20 लोगों को उम्रकैद एवं तीन को फांसी की सजा सुनाई थी। परंतु आरोप सिद्ध ना हो पाने के कारण पटना हाईकोर्ट ने 16 अप्रैल 2012 को इन आरोपी को बरी कर दिया था।


शहादत दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि तरारी विधायक सुदामा प्रसाद ने आरोप लगाते हुए संघ भाजपा समर्थित रणवीर सेना पर आरोप लगाते हुए कहा कि गरीबों की राजनीतिक दावेदारी को खत्म करने के उद्देश्य से तथा गरीब सामंतों के साथ आवाज ना उठा सके और सामंतों की पैर की जूती बनकर रहें इस उद्देश्य से यह घटना कराई गई थी। तरारी विधायक ने पुलिस प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि 4 पुलिस कैंप 2 किलोमीटर के आसपास मौजूद थी परंतु 4 घंटे रणवीर सेना के गुंडों ने जनसंहार, रेप एवं आग लगी की परंतु पुलिस प्रशासन ने कोई भी जवाबी कार्रवाई में गोली नहीं चलाई। बाद में भाजपा जदयू की सरकार ने सभी आरोपियों को बाइज्जत बरी भी कर दिया।


तरारी विधायक ने भाजपा जदयू की सरकार पर आरोप लगाते हुए प्रवासी मजदूरों के साथ हुआ 1000 देने का हुआ वादा भी हवा हवाई बताया। पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छूने तथा देश की जनता को भगवान भरोसे छोड़े जाने का भी आरोप लगाया। शहादत दिवस के अवसर पर भाकपा माले नेताओं में मदन सिंह,राम किशोर राय,रामदत्त राय,विजय भारती,कपिल शाह,जितेंद्र शाह,हीरालाल चौधरी, मारवाड़ी चौधरी आदि ने भाग लिया


[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275