जमीरा स्थित गांधी कुष्ठ आश्रम का दौरा जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने की

आरा:- बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना के निर्देश के आलोक में जिला एवं सत्र न्यायाधीश फूलचंद चौधरी ने जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार द्वितीय तथा भोजपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त सचिव आदित्य विजन जैन के साथ जमीरा बांध स्थित गांधी कुष्ठ आश्रम का सघन दौरा किया। इस दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने गांधी कुष्ठ आश्रम में आवासित लोगों से उनकी समस्याएं सुनीं। साथ हीं इस स्थान पर रह रहे लोगों की मूलभूत आवश्यकताएं तथा इन आवश्यकताओं की पूर्ति के संबंध में स्थानीय लोगों तथा अधिकारियों से बातचीत की। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने पाया कि यहां शौचालय की पर्याप्त संख्या नहीं है। पेयजल, सड़क, जल निकासी, पक्का आवास, बिजली, चिकित्सा सुविधा, पठन-पाठन आदि के क्षेत्र में व्यापक कार्य किए जाने की आवश्यकता उन्होंने महसूस की।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने मौके पर मौजूद भोजपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त सचिव आदित्य विजय जैन से यहां के निवासियों के लिए स्वरोजगार से संबंधित योजना आदि के संबंध में बातचीत की। संयुक्त सचिव ने बताया कि इन लोगों में अधिकांश काम करने में सक्षम है। उद्योग विभाग से बातचीत कर इनकी ट्रेनिंग और संसाधन आदि की व्यवस्था कराने पर स्वावलंबी बन सकेंगे। आदित्य विजय जैन ने बताया कि इनके द्वारा उत्पादित वस्तुओं की खपत भोजपुर जिला में बड़ी आसानी से कराई जा सकती है। यहां के व्यवसाई इस संबंध में पूरा सहयोग करेंगे। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने चिकित्सा पदाधिकारी , लेप्रोसी विभाग के पदाधिकारी, मुफस्सिल थाना प्रभारी, जिला जनसंपर्क कार्यालय के कर्मचारी आदि को इस संबंध में व्यापक निर्देश दिए।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने इस अवसर पर भोजपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त सचिव तथा अन्य व्यवसायियों के सहयोग से नए कपड़े गांधी कुष्ठ आश्रम में आवासीत लोगों के बीच वितरित किए। इसके अतिरिक्त पारा विधिक स्वयं सेवकों तथा न्यायिक पदाधिकारियों के सहयोग से एकत्रित अनाज यहां के लोगों के बीच वितरित किया गया। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सैनिटाइजेशन का कार्यक्रम चलाया गया तथा लोगों को जरूरी दवाइयां उपलब्ध कराई गई। लेप्रोसी विभाग ने कुष्ठ रोगियों के लिए विशेष रूप से निर्मित चप्पल तथा जरूरत के अन्य सामान वितरित किए।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश फूलचंद चौधरी ने बताया कि गांधी कुष्ठ आश्रम में सुधार की काफी संभावनाएं हैं। लोगों को संविधान सम्मत अधिकार प्राप्त हो सके तथा वे सम्मान पूर्वक जीवन यापन कर सकें इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है। इस दिशा में सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार द्वितीय ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश के आलोक में गांधी कुष्ठ आश्रम का लगातार निरीक्षण कर रहा है। यहां के लोगों को शिक्षा तथा रोजगार जैसी बुनियादी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आंगनबाड़ी केंद्र स्थापित करने तथा विभिन्न विभागों से बात कर और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है।

इस निरीक्षण कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा न्यायालय प्रबंधक प्रज्ञा, चिकित्सा प्रभारी डॉ पीके रमन, अधिवक्ता मुकेश कुमार सिन्हा, डी एल एस ए के विनय कुमार, सागर कुमार, जिला एवं जनसंपर्क विभाग के बबलू कुमार, मुफस्सिल थाना प्रभारी ज्योति कुमारी, प्रज्ञा, पैरा लीगल वालंटियर पवन, मनीष, नेयाज तथा मनोज आदि उपस्थित थे।


[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275