श्रीलंका के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी जीत:भारत मोहाली टेस्ट में पारी और 222 रन से जीता, जडेजा ने मैच में लिए 9 विकेट

 

मोहाली:- रवींद्र जडेजा के ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत भारत ने मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को पारी और 222 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने दो टेस्ट मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। फॉलोऑन खेलने को मजबूर हुई श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में 178 रन पर ढेर हो गई। भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 574/8 (घोषित) का स्कोर बनाया था। जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 174 रन पर सिमट गई थी।

जडेजा ने इस टेस्ट मैच में 175 रन की नाबाद पारी खेलने के अलावा श्रीलंका की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट में 7 विकेट लिए। वे अब कपिल देव को पीछे छोड़कर भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। दूसरा टेस्ट मैच 12 मार्च से बेंगलुरु में खेला जाएगा।

यह टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने 2017 में नागपुर टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 239 रन से हराया था।

अश्विन ने तोड़ा कपिल का रिकॉर्ड
स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। मोहाली टेस्ट की दूसरी पारी में चरिथ असलंका (9) का विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने ये रिकॉर्ड बनाया और कपिल देव (434) का रिकॉर्ड तोड़ा। भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले (619) के नाम पर दर्ज है

श्रीलंका ने दूसरी पारी में भी किया निराश

फॉलोऑन खेलते हुए श्रीलंका की खराब शुरुआत रही और 10 रन के अंदर ही टीम ने पहला विकेट गंवा दिया। लाहिरू थिरिमाने बिना खाता खोले आर अश्विन की गेंद पर आउट हुए। दूसरी स्लिप में रोहित ने थिरिमाने का कैच पकड़ा। लंच के बाद अश्विन ने पाथुम निसांका (6) का विकेट लिया। अंपायर ने निसांका को नॉटआउट दिया था, लेकिन भारत ने रिव्‍यू लिया और सफलता मिली। गेंद श्रीलंकाई बल्लेबाज का किनारा लेते हुए ऋषभ पंत के हाथों में गई थी।

इसके बाद मोहम्मद शमी ने भारतीय टीम को तीसरी सफलता दिलाई। उन्होंने कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को 27 रन पर विकेट के पीछे कैच आउट कराया। चौथे विकेट के लिए धनंजय डी सिल्वा और एंजेलो मैथ्यूज ने 102 गेंदों पर 49 रन जोड़कर पारी को संभालने का काम किया। इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने धनंजय (30) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद जडेजा ने एक ही ओवर में एंजेलो मैथ्यूज (28) और सुरंगा लकमल (0) का विकेट लिया।

स्पेशल क्लब का हिस्सा बने जडेजा
मोहाली टेस्ट मैच में रवींद्र जडेजा ने रिकॉर्ड बना दिया है। वह एक टेस्ट मैच में शतक के अलावा एक पारी में 5 विकेट लेने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। आर अश्विन तीन बार ये कारनामा कर चुके हैं। अश्विन ने 2011 और 2016 में वेस्टइंडीज व 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था। वीनू मांकड़ ने 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार ये कमाल किया था। वहीं, पॉली उमरीगर ने 1962 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट में शतक बनाने के अलावा 5 विकेट हासिल किए थे।

इसके साथ ही सर जडेजा तीसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक टेस्ट में 150+ रन बनाने के साथ एक पारी में 5 विकेट चटकाए हो। उनसे पहले वीनू मांकड़ और पॉली उमरीगर के नाम आते हैं।

जडेजा ने 3 गेंदों में लिए 2 विकेट
श्रीलंकाई पारी का छठा और सातवां विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में आया। उन्होंने तीन गेंदों के अंदर निरोशन डिकवेला (2) और सुरंगा लकमल (0) को आउट किया। डिकवेला का कैच स्क्वायर लेग पर श्रेयस अय्यर ने पकड़ा। लकमल का कैच मिड ऑफ पर अश्विन ने पकड़ा। इसके बाद मोहम्मद शमी ने लसिथ एमबुलडेनिया (0) का विकेट लेकर श्रीलंकाई टीम को 8वां झटका पहुंचाया। जडेजा ने इसके बाद विश्वा फर्नांडो (0) और लाहिरू कुमारा (0) का विकेट चटकाया।

पाथुम निसांका 61 रन पर नाबाद रहे। टेस्ट क्रिकेट में उनका ये पहला अर्धशतक रहा।
पहली पारी में श्रीलंका के चार खिलाड़ी 0 पर आउट हुए।
बुमराह ने दिलाई तीसरे दिन पहली सफलता
तीसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने चरिथ असलंका (29) को LBW आउट किया। अंपायर ने असलंका को नॉटआउट दिया था, लेकिन भारत ने रिव्‍यू लिया और रीप्ले में पता चला कि गेंद विकेट को हिट कर रही थी। पाथुम निसांका और चरिथ असलंका ने 5वें विकेट के लिए 120 गेंदों पर 58 रन जोड़े।

श्रीलंका ने गंवाए 4 विकेट

भारत का 574/8 के जवाब में श्रीलंका की शुरुआत अच्छी रही। पहले विकेट के लिए दिमुथ करुणारत्ने और लाहिरू थिरिमाने ने 48 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को अश्विन ने थिरिमाने (17) को LBW आउट कर तोड़ा। अश्विन को ये विकेट कैरम बॉल पर मिला। हालांकि, थिरिमाने ने अंपायर के फैसले के खिलाफ जाते हुए DRS लिया, लेकिन वह भी उनके काम नहीं आया। रीप्ले में नजर आया कि गेंद स्टंप की लाइन पर थी और सीधा पैड पर लगी थी।

भारत को दूसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिमुथ करुणारत्ने (28) को LBW आउट कर दिलाई। तीसरी सफलता भारत को जसप्रीत बुमराह ने पूर्व श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (22) को आउट कर दिलाई। मैथ्यूज भी LBW आउट हुए। धनंजय डी सिल्वा (1) को अश्विन ने आउट कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया।

 

दोनों टीमें:

IND: रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और जयंत यादव।

SL: दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, पाथुम निसांका, चरिथ असलंका, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, निरोशन डिकवेला, सुरंगा लकमल, विश्वा फर्नांडो, लसिथ एमबुलडेनिया और लाहिरू कुमारा।


[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275