कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों में अफवाह,सहार पहुंचे सदर एसडीएम

नकारात्मक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई करने व सकारात्मक कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की

एहराज़ अहमद/सहार

एक ओर जहां शासन-प्रशासन कोरोना संक्रमण से बचाव और उसकी रोकथाम को लेकर प्रयासरत है वहीं दूसरी ओर कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर ग्रामीण अ२फवाह का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में सहार प्रखंड क्षेत्र में वैक्सीनेशन की रफ्तार थम सी गई है। सहार प्रखंड क्षेत्र के करीब आधे दर्जन गांव में ग्रामीण गलतफहमी के शिकार हो रहे हैं जिससे स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को सुबह से शाम तक प्रखंड के विभिन्न केंद्रों का दौरा कर खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। सहार प्रखंड क्षेत्र में कोविड-19 टीकाकरण अभियान को जिला पदाधिकारियों से लेकर प्रखंड पदाधिकारियों के प्रयास के बावजूद गति नहीं मिल पा रही है। ऐसे में बीते 2 सप्ताह के भीतर भोजपुर के सदर एसडीएम वैभव श्रीवास्तव शनिवार को दूसरी बार सहार का दौरा किया। सहार पहुंचकर एसडीएम ने प्रतिनिधि भवन में प्रखंड पदाधिकारियों सहित सभी पंचायत प्रतिनिधियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की गई तथा कड़ा निर्देश दिया गया। अपने सख्त संबोधन में उन्होंने मुखिया,समिति,वार्ड सदस्यों, आंगनबाड़ी सेविका,सहायिका,आशा कार्यकर्ताओं सहित सभी शिक्षक कर्मियों को ग्रामीणों को सामूहिक रूप से इसके लिए जागरूक करने के लिए कहा साथ ही साथ इन्हें डोर टू डोर अभियान चलाने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने सहार प्रखंड विकास पदाधिकारी चंदा कुमारी को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि प्रखंड में सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स और शिक्षकों जो 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के हैं उन्हें भी जल्द से जल्द टीका लगवाया जाए।

सराहनीय कार्य करने वाले कर्मियों को किया जाएगा पुरस्कृत

अपने संबोधन में एसडीएम वैभव श्रीवास्तव ने कहा की टीका कार्य के लिए प्रेरित करने वाले जनप्रतिनिधियों एवं कर्मियों में सराहनीय कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि जब तक हर एक लोगों को टीका नहीं लगेगा तब तक हमारा गांव हमारा आसपास सुरक्षित नहीं होगा। क्योंकि तीसरी और चौथी लहर भी आएगी और हमें उसके लिए तैयार रहना है।

भ्रांतियां फैला रहे लोग कर रहे हैं ग्रामीणों की जान से खिलवाड़

एसडीएम ने ग्रामीणों के बीच भ्रांतियां फैलाने वाले और असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से पेश आने की चेतावनी दी है। उन्होंने नकारात्मक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जो लोग भ्रांतियां फैला रहे हैं वह ग्रामीणों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। मैंने खुद टीका लिया है।एक आंकड़ों के मुताबिक टीका लगने से बीमारी कम हो रही है साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ रही है। जागरूकता की कमी के कारण कुछ लोग टीका लेने से मना कर रहे हैं।

60 वर्ष की उम्र पार कर चुके सहार प्रखंड प्रमुख व अंचलाधिकारी बने प्रेरणा के स्रोत

सदर एसडीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए उम्र के साठ वर्ष पूरा कर चुकी प्रखंड प्रमुख कृष्णा देवी व करीब 59 साल 6 महीने पार कर चुके सहार अंचलाधिकारी को टीकाकरण अभियान में प्रेरणा का स्रोत बताया। उन्होंने अंचलाधिकारी अशोक कुमार चौधरी को उच्च रक्तचाप व मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी होने के बावजूद कोरोना संक्रमण का टीका कराने के लिए सराहना किया।  तत्पश्चात उनके द्वारा एकवारी व इनुरूखी गांव का दौरा किया गया। हालांकि दौरे के दौरान एकवारी गांव में स्वास्थ्य कर्मियों व मुखिया प्रतिनिधि द्वारा कराए गए टीकाकरण कार्य को सराहनीय कार्य बताया। परंतु इनुरूखी में टीकाकरण कराना एक चुनौती भरा कार्य है। हालांकि एसडीएम पहुंच कर ग्रामीणों को टीका के संबंध में सकारात्मक पहलुओं पर चर्चा करते रहे परंतु जागरूकता की कमी के कारण कुछ ग्रामीण अपने अड़ियल रवैए पर कायम रहे। कई ग्रामीणों ने टीकाकरण के बाद स्वास्थ्य कर्मियों की टीम के द्वारा दुबारा टीका लगाने वाले ग्रामीणों का स्थिति नहीं जानने के लिए आने का आरोप लगाते हुए बिना टीका लिए टीकाकरण केंद्र से बैरंग वापस लौट गए। हालांकि फिर बाद में स्थानीय डीलर,रसोईया जैसे कर्मियों सहित कुल चार को बुलाकर टीकाकरण का कार्य शुरू कराया गया। इस दौरान बीडीओ चंदा कुमारी,अंचलाधिकारी अशोक कुमार चौधरी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी हरिश्चंद्र चौधरी, प्रभारी खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी जगदीश राम, सीडीपीओ मीरा कुमारी,कार्यक्रम पदाधिकारी महमूद आलम,सुपरवाइजर अनामिका सिंह,रेखा सोनी,साधन सेवी मुरारी शर्मा,बीसीएम अमित कुमार,बीएम एंड ई रवि कुमार पंचायत के मुखिया गण तथा खाद्य आपूर्ति के डीलर मौजूद रहे।


[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

क्या R.K. Singh लोकसभा चुनाव 2024 में आरा लोकसभा से भाजपा के होंगे उम्मीदवार?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275