कोरोना के खिलाफ जंग में अफवाह बनी बाधा

 

प्रखंड में फैले अफवाहों से गांवों के लोग नहीं ले रहे टीका

पदाधिकारियों के अथक प्रयास के बावजूद बैरंग लौट रही स्वास्थ्य कर्मियों की टीम

एहराज अहमद /सहार : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए राज्य सरकार के साथ साथ जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। जिसको लेकर सहार प्रखंड क्षेत्र में भी ग्रामीणों के बीच कोविड-19 टीकाकरण का प्रयास जारी है। परंतु सहार प्रखंड क्षेत्र में ग्रामीणों के बीच फैली अफवाहें पदाधिकारियों के द्वारा किए जा रहे अथक प्रयास भी कोरोना के खिलाफ जंग में बाधा बन रही है। ग्रामीणों में फैली गलत अवधारणा शत प्रतिशत टीकाकरण अभियान को चुनौती दे रही है। हालांकि प्रखंड क्षेत्र के जागरूक ग्रामीण टीकाकरण का लाभ उठाने में गुरेज़ नहीं कर रहे हैं। टीकाकरण के लिए बनाए गए विभिन्न गांव के केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मी पहुंच तो रहे हैं परंतु उन्हें टीकाकरण केंद्र पर दिन भर बिताने के बावजूद कर्मियों को बैरंग लौटना पड़ता है। गुरुवार को प्रखंड क्षेत्र के 6 विभिन्न गावों के बनाए गए केंद्रों पर टीकाकरण के लिए पहुंची स्वास्थ्य कर्मियों की टीम में केवल दो स्थानों कुशवाहा टोला व बड़की खड़ाव में बनाए केंद्र पर ग्रामीणों द्वारा टीका लगवाया गया। वहीं सहार प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय बंशीडिहरी,मध्य विद्यालय देवनारायण बरुही व बारुही के एक अन्य केंद्र सहित विशुनपुरा में भी ग्रामीणों ने कोविड-19 का टीका लेने से साफ इनकार कर दिया गया। हालांकि जिला पदाधिकारियों सहित प्रखंड पदाधिकारियों ने अपनी ओर से वैक्सीनेशन कार्य के लक्ष्य को बढ़ाने के लिए काफी प्रयास किया गया है परंतु इसके बावजूद भी टीकाकरण को लेकर फैली अफवाह के कारण ग्रामीण टीका लेने से साफ इनकार करते हैं।

इस संबंध में सहार प्रखंड विकास पदाधिकारी चंदा कुमारी के अनुसार इस संबंध में सभी वरीय पदाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। हम अपनी ओर से सभी फील्ड स्टाफ को इस कार्य में लगा चुके हैं आगे भी हम अपनी ओर से प्रयास जारी रखेंगे।
वही इस संबंध में सहार सीएचसी प्रभारी हरीश चंद्र चौधरी ने बताया कि लोग अफवाहों का शिकार हो रहे हैं। हमारी ओर से उन्हें समझाने का प्रयास किया जा रहा है स्वास्थ्य कर्मी सुबह से शाम 5:00 बजे तक केन्द्रों पर ग्रामीणों का इंतजार करती हैं। परंतु फिर भी लोग वैक्सीनेशन के लिए नहीं आ रहे हैं।
ज्ञात हो कि सहार में टीकाकरण अभियान को गति नहीं मिलने तथा टीकाकरण अभियान में आ रही बाधाओं व अभियान में तेजी लाने के उद्देश्य से सदर एसडीओ वैभव श्रीवास्तव भी सहार पहुंच कर प्रखंड पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की थी तत्पश्चात उनके द्वारा विभिन्न गांवों का दौरा भी किया गया था। साथ ही साथ ग्रामीणों में जागरूकता व सकारात्मकता बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया दौरा भी कारगर साबित नहीं हो सका है। ऐसे में सहार प्रखंड क्षेत्र में पदाधिकारियों के द्वारा ग्रामीणों के बीच टीकाकरण को लेकर सकारात्मक बातो की माइकिंग कराना भी उपाय हो सकता है। जो अबतक नहीं हो पाया है। प्रखंड क्षेत्र में लक्ष्य हो रहे कम टीकाकरण एवं पूर्ण बहिष्कार प्रखंड पदाधिकारियों से लेकर वरीय पदाधिकारियों के बीच चिंता का विषय बनता जा रहा है।


[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275