सदर अस्पताल आरा का औचक निरीक्षण किया गया साथ ही कोरोना को लेकर निर्देश दिये गये 

कोविड वार्ड, इमरजेंसी वार्ड आदि की नियमित रूप से साफ-सफाई कराने हेतु भी अस्पताल  प्रबंधक सदर अस्पताल को निदेश दिया गया
सावन कुमार/आरा 
जिला पदाधिकारी भोजपुर द्वारा कोविड-19 के निमित्त सदर अस्पताल आरा की व्यवस्थाओं के संबंध में सदर अस्पताल  का औचक निरीक्षण किया गया। सदर अस्पताल आरा के मेडिकल वार्ड को जो कोविड वार्ड एवं अन्य वार्ड दोनों बनाया गया है। उस पूरे वार्ड को कोविड वार्ड बनाने एवं पर्याप्त संख्या में बेड  के साथ आक्सीजन लगवाने का निदेश प्रभारी सिविल सर्जन, भोजपुर एवं अस्पताल प्रबंधक, सदर अस्पताल, आरा को दिया गया है । साथ ही इमरजेंसी वार्ड के नजदीक स्थित मलेरिया भवन को भी इमरजेंसी वार्ड के रूप में विकसित करने एवं वहां पर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु भी निदेशित किया गया साथ ही  कोविड वार्ड, इमरजेंसी वार्ड आदि की नियमित रूप से साफ-सफाई कराने हेतु भी अस्पताल  प्रबंधक सदर अस्पताल, आरा को बोला गया। मरीजों के बेहतर इलाज हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था एवं तैयारी करने का निदेश प्रभारी सिविल सर्जन, भोजपुर को दिया गया । साथ ही कोविड-19 के संबंध में जिले के निजी चिकित्सकों के साथ बैठक की गयी। जिसमें कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण कोविड के गंभीर मरीज के इलाज हेतु अधिक से अधिक बेड आक्सीजन सहित तैयार करने का निदेश सभी निजी चिकित्सकों को दिया गया। आक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता का आकलन कर प्रतिवेदन सिविल सर्जन, भोजपुर को उपलब्ध कराने को भी कहा गया । कितने निजी क्लिनक में कोविड के मरीज का इलाज किया जा रहा है, किस क्लिनक में कोविड मरीज के लिए कितने बेड उपलब्ध हैं, कितने बेड मरीज से भरे हुए हैं एवं कितने बेड खाली है, उस संबंध में निजी चिकित्सकों से प्रतिवेदन प्राप्त कर दैनिक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का  आदेश  दिया गया।
आक्सीजन सप्लायर को अधिक मात्रा में आक्सीजन की सप्लाई करने का निदेश दिया गया।  आक्सीजन की आवश्यकता होने पर एवं बेड की उपलब्धता के संदर्भ में नियंत्रण कक्ष के दूरभाष सं0 18003456601 एवं लैंड लाईन नं0 06182-248039 पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको बता  दें कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ने के कारण सदर अस्पताल, आरा की व्यवस्था सुदृढ़ कराने के उद्देश्य से सदर अस्पताल, आरा में स्थापित डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में एस0ओ0पी0 के अनुसार सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराने, कोविड वार्ड का नियमानुसार संचालन कराने, अस्पताल की साफ-सफाई, दवा एवं आक्सीजन की उपलब्धता इत्यादि के समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने एवं पर्यवेक्षण तथा कार्यान्वयन हेतु सदर अस्पताल, आरा में चिकित्सा व्यवस्था कोषांग का गठन करते हुए पालीवार तीन पालियों में 15 पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है एवं इस कोषांग के वरीय पदाधिकारी के रूप में उप विकास आयुक्त, भोजपुर को नामित किया गया है। प्रभारी सिविल सर्जन, भोजपुर को सदर अस्पताल, आरा में कोविड जांच एवं वैक्सीनेशन कार्य अलग-अलग कराने का निदेश दिया गया ताकि संक्रमण का खतरा न हो सके। जिले में सभी दुकानें  शाम  6:00 बजे के बाद बंद रहेगी, अधिक से अधिक होम डिलिवरी करने हेतु प्रेरित किया जाए। इसका सख्ती से अनुपालन कराने का निदेश थानाध्यक्ष, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया। गोला मुहल्ला,सब्जी मंडी में थोक सब्जी वाले विक्रेता कोविड गार्डलाइन का पालन करते हुए निर्धारित समय के अंदर दुकान चलायेंगे परंतु फुटकर सब्जी बिक्रेता ,रमना मैदान, आरा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपना दुकान लगायेंगे।  इसे संबंधित थानाध्यक्ष, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी सुनिश्चित करायेंगे। रेस्टोरेंट,ढाबा भोजनालय में बैठकर खाना प्रतिबंधित रहेगा। होम डिलिवरी का संचालन भी रात्रि 9:00 बजे तक ही किया जाएगा यदि दुकानदार रेस्टोरेंट,ढाबा,भोजनालय में बैठकर ग्राहक को कराते हुए पकड़ा जाएगा तो संबंधित दुकान को सील कर दिया जाएगा । रात्रि 9:00 बजे से प्रातः 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। बस, यात्रि एवं रेल यात्रियों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं रहेगा। निर्धारित समय में लोग अनावश्यक कारण के घूमते पाये जायेंगे तो उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। साथ ही आवश्यक सेवाओं जैसे परिवहन, बैंकिंग, डाक, स्वास्थ्य एवं इससे संबंधित सेवाओं फायर, पुलिस, एम्बूलेंस आदि पर छूट रहेगी। ई-कामर्स की गतिविधिया एवं उससे संबंधित प्रतिष्ठान भी प्रतिबंध से मुक्त होंगे। सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजनों सरकारी एवं निजी पर रोक रहेगी।
सभी प्रकार के धार्मिक स्थल दिनांक 15 मई  तक बंद रहेंगे। सभी सिनेमा हाल, शापिंग माल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क एवं उद्यान पूरी तरह बंद रहेंगे। दफन ,दाह संस्कार कार्यक्रम के लिए अधिकतम 25 तथा शादी एवं श्राद्ध कार्यक्रम के लिए अधिकतम 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा निर्धारित रहेगी । आवश्यकतानुसार नगर क्षेत्रों में धारा 144 लगाने का निदेश अनुमंडल पदाधिकारी, सदर आरा को दिया गया।
अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को आॅटो एसोसिएशन वालों के साथ बैठक कर आटो का परिचालन कोविड प्रोटोकाॅल के अनुसार करवाने हेतु निदेशित किया गया। डायट, पिरौटा एवं बिहिया में स्थित शिक्षक ट्रेनिंग कालेज को कोविड आइसोलेशन वार्ड बनाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी, भोजपुर एवं संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया।
      साथ ही हम आपको बता दें कि  जिलाधिकारी भोजपुर ने कोविड़19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सदर अस्पताल आरा में चिकित्सा व्यवस्था कोषांग का  किया जिसमें  विगत कुछ दिनों से भोजपुर जिला में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए संक्रमित व्यक्तियों के लिए सदर अस्पताल आरा में स्थापित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ  सेंटर  के अनुसार सभी व्यवस्था सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी ने जिला स्तर पर सदर अस्पताल आरा में चिकित्सा व्यवस्था कोषांग का गठन किया गया है जिसमें पाली वार पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।उक्त प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों का दायित्व मुख्यतः कोविड वार्ड का नियमानुसार संचालन करवाना, अस्पताल की साफ सफाई का ध्यान, दवा की उपलब्धता, ऑक्सीजन की उपलब्धता इत्यादि के समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने एवं पर्यवेक्षण तथा कार्यान्वयन कराना होगा। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक भोजपुर से भी अनुरोध किया गया है कि सदर अस्पताल आरा में किसी विशेष परिस्थिति में विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु पर्याप्त संख्या में बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी।

[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275