महिला दिवस पर संगिनी करेगी रक्तदान शिविर का आयोजन

 

रितेश हन्नी/सहरसा – सामाजिक संस्था ‘संगिनी – उम्मीद की किरण’ के द्वारा आगामी 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रक्त अधिकोष, सदर अस्पताल, सहरसा में नारी शक्तियों के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में केवल महिलाएँ ही रक्तदान करेंगी। सामान्य तौर पर रक्तदान में पुरूष ही आगे रहते हैं। इस सामाजिक भ्रांति को तोड़ने हेतु संगिनी के माध्यम से नारी शक्तियों के द्वारा पहली बार रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के जरिये महिलाओं के अंदर भी रक्तदान करने की भावना जागृत होगी। रक्तदान करने से हमारे शरीर में कैंसर की बीमारी का खतरा बहुत कम हो जाता है। रक्‍तदान को दिल के लिए भी अच्‍छा माना जाता है। नियमित अंतराल पर रक्तदान करने से शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है और रक्तदाता को हृदय आघात से दूर रखता है। रक्‍तदान से खून पतला होता है जो कि दिल के लिए फायदेमंद है।
यदि हम रक्तदान करते हैं तो हमारे शरीर में रक्त की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है जो की हमारे खून को साफ रखता है और हमको स्वस्थ रखता है। खून का दान करने से वजन नियंत्रण में रहता है और यह हमारे शरीर से एक यूनिट खून के बदले 650 केलोरीज़ को भी बर्न कर देता है जिससे हमारा अजान नही बढ़ता बल्कि नियंत्रण में रहता है।
खून का दान करने से हमारे शरीर में इकट्ठा हुआ खून बाहर निकाल जाता है और साथ ही वह गाढ़ा होने से बच जाता है गाढ़ा खून दिल की बीमारी देता है। इस रक्तदान शिविर के आयोजन हेतु दिनांक- 2 मार्च 2021 को स्थानीय चाय बार में समाजसेवियों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें सभी ने रक्तदान के मानव हित में महत्व को रेखांकित करते हुए सभी नारी शक्तियों से रक्तदान शिविर में भाग लेने का अपील किये। इस बैठक में शालिनी सिंह तोमर, संगीता वर्मा, रॉनी ठाकुर, पूजा कुमारी, रौशन झा, रौशन भगत आदि कई लोग उपस्थित हुए।


[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Close

Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275